LUKMAAN IAS THE 400 DREAMS HINDI MEDIUM

लोक सेवा परीक्षा 2021 के लिए LUKMAAN IAS ‘द 400 ड्रीम्स’ अखिल भारतीय छात्रवृत्ति परीक्षा

इसका परीक्षा का एकमात्र उद्देश्य है, 400 छात्रों/आकांक्षियों के IAS बनने के सपने को पूरा करना। आज भी IAS भारत में सबसे प्रतिष्ठित कैरियर है। इसलिए देश के अधिकांश उच्च शिक्षा प्राप्त युवा IAS बनने का सपना पालते हैं। ऐसे में LUKMAAN IAS ऐसे संभावित उम्मीदवारों के IAS बनने के सपने को प्राप्त करने में उनकी मदद करना चाहता है।

परिकल्पना और मिशन

  • 1."सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित उम्मीदवारों को सर्वोत्तम मार्गदर्शन और शिक्षण की गुणवत्ता प्रदान करके उन्हें सबके समान स्थिति प्रदान करना।"
  • 2."ऐसे जरूरतमंद छात्रों, जो योग्य और मेधावी है लेकिन वित्तीय रूप से कमजोर होने के चलते आत्मविश्वास के स्तर पर स्वयं को कमजोर महसूस करते हैं, को इस परीक्षा के संदर्भ में समृद्ध परिवारों के बच्चों के समकक्ष प्रतिस्पर्धा के योग्य बनाना।"
  • 3.आर्थिक गैरबराबरी की खाई को पाटने के साथ-साथ प्रतियोगितात्मक बराबरी का माहौल प्रदान करना।
  • 4. IAS बनने के लिए मार्गदर्शन करने के साथ-साथ एक बेहतर इंसान बनने की प्रक्रिया में भी मदद करना।
  • इसलिए, हम मानते हैं कि वित्तीय चुनौतियों का सामना करने वाले उम्मीदवारों की मदद करने के साथ-साथ बेहतर मार्गदर्शन देना हमारा महत्वपूर्ण कर्तव्य और सामाजिक जिम्मेदारी है।

‘द 400 ड्रीम्स’ कार्यक्रम का उद्देश्य

भारत विविधता वाला देश है। यहां सामाजिक-आर्थिक स्तर के साथ-साथ संसाधन और संपन्नता में भी यह दिखाई देता है। हमारा यह प्रयास इस विविधता में से उन प्रतिभाशाली छात्रों का चयन करना है, जो IAS बनने की योग्यता रखते हैं, लेकिन अपनी कमजोर सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के चलते वे अपने इस सपने से दूर रह जाते हैं। अगर वे हिम्मत भी करते हैं, तो उन्हें मदद और उचित मार्गदर्शन का मिलना मुश्किल होता है। आज के दौर में, जब समाज का नजरिया तेजी से व्यावसायिक होता जा रहा है, तब उन लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो रही है, जिनके पास योग्यता और प्रतिभा तो है लेकिन वे सामाजिक-आर्थिक संसाधनों से वंचित हैं। ऐसी पृष्ठभूमि से आने वाले छात्र, सामाजिक-आर्थिक रूप से समृद्ध परिवार वाले छात्रों से IAS जैसी परीक्षा में प्रतिस्पर्धा करने की स्थिति में नहीं हैं। यानी इस परीक्षा के लिए उचित मार्गदर्शन प्राप्त करने में धन की भूमिका बढ़ी है।

बैच प्रारम्भ 08 जून 2020

NCERT आधारित कक्षाएं 08 जून

  • अवधि: ग्यारह महीने (कक्षाएं प्रति सप्ताह 6 दिन चलेंगी, एक कक्षा 2.30 घंटे की होगी)
  • फाउंडेशन पूर्व के ज्ञान-निर्माण के लिए एक महीने की NCERT आधारित कक्षाएं
  • 10 महीने तक प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षा के लिए मार्गदर्शन
  • 25 टेस्ट के साथ तीन महीने की प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष कक्षाएं
  • एक साल की निःशुल्क मुख्य परीक्षा टेस्ट श्रृंखला, 8 निबंध और 14 सामान्य अध्ययन टेस्ट।
  • मौलिकता और विश्लेषणात्मक उत्तर पर जोर देने के साथ निबंध कक्षाएं
  • प्रत्येक दो-सप्ताह पर टेस्ट (प्रारंभिक परीक्षा के 50 प्रश्न और मुख्य परीक्षा के 10 प्रश्न)
  • अभ्यास और परिचर्चा के साथ CSAT कक्षाएं
  • एक बार जब आप हमारे यहां दाखिला लेते हैं, तो आपको लगता है कि आपको एक मंजिल मिल गई है और फिर संस्थान आपके परिवार की तरह काम करता है।
  • यहां आपको सिर्फ प्रारंभिक या मुख्य परीक्षा के आधार पर पढ़ाया नहीं जाता, बल्कि यह सिलसिला आपके साक्षात्कार तक पूर्ण मार्गदर्शन के रूप में चलता रहता है।
  • लोक सेवा प्रवेश परीक्षा हेतु पूरी तरह से ज्ञान, लेखन कौशल, प्रेरणा और व्यक्तित्व विकास के लिए आपको तैयार करना संस्थान की जिम्मेदारी बन जाता है।
  • प्रत्येक गुरुवार को व्यक्तिगत रूप से परामर्श आधारित लेखन कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। (WSDP)
  • समसामयिकी की कक्षाएं (सम्पादकीय परिचर्चा आधारित) और आर्थिक सर्वेक्षण 2020 और बजट 2021-22 पर साप्ताहिक विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

संसाधन सहयोग

  • सभी प्रश्नपत्रों I, II, III और IV को कवर करती पुस्तिकाएं
  • समितियों और आयोगों (GS) की रिपोर्ट पर एक पुस्तिका
  • एक वर्ष की वर्तमान घटनाक्रम की पुस्तिकाएं (2019-20).
  • टेस्ट सीरीज में एक साल का मॉडल उत्तर
  • कार्यक्रम और योजनाओं पर एक पुस्तिका
  • वर्तमान घटनाक्रम (2019-20) के माध्यम से एथिक्स पर नोट्स
  • परिकल्पनात्मक आधारित प्रश्नों और केस स्टडीज के प्रश्नोत्तर (मॉडल उत्तर) के रूप में अभ्यास के लिए कार्य-पुस्तकें।
  • एथिक्स के संदर्भ में प्रशासन में मूल्य पर सामग्री।
  • हर हफ्ते सम्पादकीय परिचर्चा कक्षा पर एक पुस्तिका।
  • बजट और आर्थिक सर्वेक्षण नोट।
  • दैनिक और मासिक समसामयिकी

अखिल भारतीय ‘द 400 ड्रीम्स’ छात्रवृत्ति टेस्ट के बारे में

यह परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। पहली, अप्रैल/मई में और दूसरी परीक्षा अगस्त/सितंबर के महीने में आयोजित की जाती है। अप्रैल/मई में आयोजित होने वाली परीक्षा में 400 योग्य उम्मीदवारों का चयन करते हैं और अपने GS फाउंडेशन पाठ्यक्रम के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करते हैं। इस परीक्षा के पहले 100 छात्रों को GS फाउंडेशन कोर्स में 11 महीने के लिए बिल्कुल मुफ्त मार्गदर्शन किया जाता है, जबकि अन्य 300 छात्रों को उनके द्वारा इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत मुताबिक फीस में छूट दी जाती है। अगस्त / सितंबर में आयोजित होने वाली ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा में छात्रवृत्ति का आवंटन छात्र द्वारा इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर किया जाता है। इस परीक्षा में प्रथम 100 चयनित उम्मीदवारों को मुफ्त में मार्गदर्शन की सुविधा नहीं प्रदान की जाती है।

अन्य छात्रवृत्ति परीक्षाओं से ‘द 400 ड्रीम्स’ कार्यक्रम कैसे अलग है?

इस क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न संस्थाएं अलग-अलग प्रकार की छात्रवृत्ति परीक्षाएं आयोजित करती हैं और फीस में रियायत देती हैं। लेकिन ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा इन सभी छात्रवृत्ति परीक्षाओं से अलग है। यह केवल छात्रवृत्ति परीक्षा नहीं है, बल्कि यह छात्रों को मार्गदर्शन के कहीं आगे तक लेकर जाती है। इस परीक्षा के निम्नलिखित गुणों और अन्य से अंतर को समझें

द 400 ड्रीम्स अन्य छात्रवृत्ति परीक्षाएं
1. यह प्रथम 100 छात्रों के लिए बिल्कुल मुफ्त है। 1. यह बिलकुल मुफ्त नहीं हैं, बल्कि यह उस छूट की तरह हैं, जिसमें कुछ प्रतिशत तक रियायत दी जाती है।
2. इसका स्वरूप पारदर्शी है। यानी इसकी फीस या शुल्क के मामले में कुछ भी छिपाकर नहीं रखा गया है। 2. कार्यक्रम के फीस स्ट्रक्चर में अपारदर्शिता संभव। जैसे छूट केवल ट्यूशन फीस पर हो सकती है, अन्य संसाधनों या सामग्रियों पर नहीं।
3. आपको वही मार्गदर्शन मिलता है, जो हम गैर-छात्रवृत्ति आधारित प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्रदान करते हैं। 3. छात्रवृत्ति-आधारित प्रवेश के कारण भेदभाव संभव।
4. इस पाठ्यक्रम में प्रारम्भिक परीक्षा / मुख्य परीक्षा/ निबंध टेस्ट श्रृंखला /साक्षात्कार और लेखन कौशल विकास कक्षाएं/ समसामयिकी शामिल है 4.पाठ्यक्रम में सभी शामिल नहीं होंगे।
5. 400 छात्रों को वैकल्पिक विषय में भी रियायत मिलती है। 5. किसी संस्थान द्वारा ऐसी कोई सुविधा नहीं प्रदान की जाती है ।
6. पूरे देश में 400 उम्मीदवारों की पहचान की जाती है। यह प्रतिभा-खोज की तरह है। इसीलिए हम दिल्ली के अलावा अन्य क्षेत्रों के उम्मीदवारों को भी वरीयता देते हैं। 6. उद्देश्य प्रवेश को बढ़ावा देना है, न कि प्रतिभा-खोज करना। वे दिल्ली-आधारित उम्मीदवारों को अधिक प्राथमिकता देते हैं।
7. हिंदी में भी S. ANSARI, जो कि अंग्रेजी माध्यम में सामान्य अध्ययन पेपर- II / IV पढ़ाते हैं और इन विषयों के विशेषज्ञ हैं, के मार्गदर्शन में अन्य शिक्षकों द्वारा शिक्षित होने का अवसर मिलता है । 7.हिंदी माध्यम में S. ANSARI जैसे शिक्षक के मार्गदर्शन का अभाव है।
8. 2013 के बाद से, UPSC ने अपना पैटर्न बदल दिया है, इसलिए हमारे पास लोक सेवाओं परीक्षाओं की वर्तमान जरूरतों को समझने वाली एक नई शैली की टीम है। 8. बड़े पैमाने पर यह पाया गया है कि अभी भी शिक्षण पुराने ढर्रे पर आधारित है, जो उम्मीदवारों को अपने पाठ्यक्रमों के 1-2 साल पूरा होने के बाद महसूस होता है।
9. शिक्षक-छात्र संपर्क की एक सुव्यवस्थित प्रणाली है। 9. कक्षा समाप्त होते ही शिक्षक से संपर्क टूट जाता है।
शेष आपके चयन और बुद्धिमानी पर निर्भर करता है
प्र. ‘द 400 ड्रीम्स’ कार्यक्रम में कुल सीट के अलग अलग विवरण क्या हैं?

उत्तर.कुल 400 सीटें हैं। अलग अलग विवरण निम्न प्रकार है:
सीटों की संख्या अंग्रेजी माध्यम हिंदी माध्यम छात्रवृत्ति प्रतिशत
प्रथम 100 स्थान 70 30 100%
अन्य 300 स्थान 230 70 टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर निर्भर।
प्र. यदि कोई छात्र पूर्व में ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा, 2018/2019 में रैंक प्राप्त किया है, तो क्या वह वर्तमान ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा, 2020 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने का पात्र है ?

उत्तर. हां, वह है, लेकिन उसे प्रथम 100 छात्रों को मिलने वाले पूर्णत: मुक्त मार्गदर्शन का लाभ नहीं मिलेगा।

प्र. क्या प्रथम 100 की सूची में आने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन मोड में पाठ्यक्रम उपलब्ध है?

उत्तर.हां, लेकिन उन्हें कुल फीस का 50% देना होगा। इसका मतलब है कि बिल्कुल मुफ्त श्रेणी केवल ऑफ़लाइन प्रोग्राम के लिए है, ऑनलाइन के लिए नहीं है।

1 ‘द 400 ड्रीम्स’ क्या है?

उत्तर. “द 400 ड्रीम्स” LUKMAAN IAS की एक पहल है, यह उन उम्मीदवारों के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो अपने IAS बनने के सपने को पूरा करना चाहते हैं, लेकिन सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के कारण कोचिंग संस्थानों की फीस नहीं चुका सकते हैं। यह कार्यक्रम उन्हें इस अवसर का लाभ उठाकर अपने सपनों को पूरा करने की अनुमति प्रदान करता है। यह द 400 ड्रीम्स कार्यक्रम “उसके लिए आरक्षित है, जो सर्वश्रेष्ठ है”।

2. इस छात्रवृत्ति परीक्षा के आवेदन की पात्रता क्या है?

उत्तर. इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने हेतु आपको स्नातक होना चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार जो अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

3. क्या सभी चयनित प्रथम 100 छात्रों को पाठ्यक्रम के लिए 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिलेगी या उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार पाठ्यक्रम पर आंशिक रियायत मिलेगी?

उत्तर: हां, सभी चयनित प्रथम 100 छात्रों को 100% छात्रवृत्ति मिलेगी, बशर्ते वे LUKMAAN IAS द्वारा आयोजित साक्षात्कार परीक्षा में योग्य पाए जाते हैं।

4. साक्षात्कार क्या है?

उत्तर.लिखित परीक्षा में चयनित प्रथम 100 छात्र साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं और उसके बाद ही यह तय किया जाएगा कि उन्हें 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति दी जाए या नहीं। सूची में केवल प्रथम 100 उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार अनिवार्य है। बाकी 300 उम्मीदवारों के लिए, कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

5. क्या होगा यदि मैं परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता हूं और योग्यता में शीर्ष स्थान हासिल कर लेता हूं, लेकिन साक्षात्कार में शामिल नहीं होता? क्योंकि मैं खुद को टेस्ट के लिए तैयार कर रहा हूं न कि साक्षात्कार के लिए और ऐसा करने के लिए मेरे पास संसाधन भी नहीं है। इसलिए क्या 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति के लिए साक्षात्कार को अनिवार्य बनाना जायज है?

उत्तर. हाँ। इसे द 400 ड्रीम्स के दो साल के अनुभव के बाद अनिवार्य किया गया है। जब कुछ मुफ्त दिया जाता है, तो लोग उसे निश्चित मन लेते हैं। हम उन गैर-गंभीर उम्मीदवारों या छात्रों को, जो छात्रवृत्ति का गलत उपयोग करते हैं, 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति नहीं देना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें इसकी कीमत का एहसास नहीं होता है।
शीर्ष 100 की सूची में आना कोई बड़ी बात नहीं है और यह उम्मीदवार को योग्य नहीं बनाती है, जब तक कि हम उम्मीदवारों के साथ परस्पर बातचीत नहीं करते हैं। इसलिए, सूची को और अधिक पारदर्शी बनाने और सबसे योग्य उम्मीदवारों को खोजने के लिए साक्षात्कार शुरू किया गया है।

6. साक्षात्कार का स्वरूप क्या होगा?

उत्तर. यह उम्मीदवारों के ज्ञान का परीक्षण नहीं होगा, बल्कि वे UPSC की लोक सेवा परीक्षा के लिए कितने गंभीर हैं और वे छात्रवृत्ति क्यों चाहते हैं, को जानने के लिए होगा।

7. क्या संस्थान पूरी तरह से छात्रवृत्ति का खर्च वहन करेगा?

Ans.हाँ। हमारा संस्थान पूरी तरह से छात्र की छात्रवृत्ति का खर्च वहन करेगा। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है।

8. मुझे छात्रवृत्ति परीक्षा के प्रश्नपत्र के बारे में बताएं?

उत्तर.इसमें UPSC के मानकों के तहत 10 + 2 स्तर के NCERT आधारित प्रश्न होंगे। 10वीं की कक्षा के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति, सामान्य विज्ञान तथा सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाचक्र से संबंधित कुछ प्रश्न होंगे (पिछले छह महीने से)।.

9. क्या छात्रवृत्ति टेस्ट के प्रश्नपत्र में भी अभिक्षमता (aptitude) के प्रश्न होंगे?

उत्तर.नहीं।

Q 10.मुझे UPSC के बारे में बेहतर जानकारी नहीं है। ऐसे में, क्या मैं इसकी तैयारी करने के योग्य हूं?

उत्तर.हाँ, बिल्कुल हैं। आप बाजार से NCERT की किताबें (6ठीं से 12वीं कक्षा तक) और कोई भी सामान्य ज्ञान की किताब ले सकते हैं और शुरुआत कर सकते हैं।

11. मैं छात्रवृत्ति परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के मानकों को कैसे जान सकता हूं?

उत्तर.इस छात्रवृत्ति परीक्षा के टेस्ट पेपर के बारे में पूरी तरह से विचार करने के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट पर देखें और “द 400 ड्रीम्स” खंड में अपलोड किए गए पिछले 2 वर्षों के नमूना प्रश्नपत्रों को डाउनलोड कर लें।

12. क्या कोई नकारात्मक अंकन होगा और प्रति गलत प्रश्न पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा?

उत्तर.नहीं, कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

Toggle title

उत्तर.नहीं, यह महत्वपूर्ण नहीं है। यदि आपने अभी तक निर्णय नहीं लिया है, तो आप प्रवेश के बाद निर्णय ले सकते हैं।.

14. LUKMAAN IAS द्वारा तैयार कराए जाने वाले वैकल्पिक विषय कौन से हैं?

उत्तर.• लोक प्रशासन

• भूगोल

• समाजशास्त्र

• राजनीतिशास्त्र और अंतर्राष्ट्रीय संबंध

• इतिहास

15. क्या इस कार्यक्रम में वैकल्पिक विषय के लिए भी छात्रवृत्ति शामिल है?

उत्तरचयन सूची में शामिल शीर्ष 100 उम्मीदवारों को वैकल्पिक विषय में 20% रियायत मिलेगी, जबकि शेष 300 छात्रों को 15% रियायत मिलेगी।

16. क्या छात्रों को शिक्षक/संकाय के साथ परस्पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा?

उत्तरहां, यह हमारी विशेषता है। हमारे पास शिक्षक-छात्र की परस्पर क्रिया के लिए एक सुव्यवस्थित तंत्र है।

17. क्या टेस्ट और सभी प्रक्रिया के लिए कोई छिपा हुआ शुल्क है?

Ans.नहीं, इस कार्यक्रम के लिए कोई शुल्क नहीं है।

18. ‘द 400 ड्रीम्स’ कार्यक्रम में कुल सीटों का अलग अलग विवरण बताएं?

Ans.कुल 400 सीटें हैं। उसके अलग अलग विवरण इस प्रकार है

सीटों की संख्या अंग्रेजी माध्यम हिंदी माध्यम छात्रवृत्ति प्रतिशत
प्रथम 100 स्थान 70 30 100%
अन्य 300 सीटें 230 70 टेस्ट में प्रदर्शन के अनुरूप।

19. यदि कोई छात्र पूर्व में ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा 2018/2019, में रैंक प्राप्त किया है, तो क्या वह वर्तमान ‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा, 2020 में छात्रवृत्ति के लिए पात्र है?

Ans.हां, वह है लेकिन उसे शीर्ष 100 के पूर्णत: मुफ्त मार्गदर्शन श्रेणी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

20. शीर्ष 100 की सूची में आने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन मोड में पाठ्यक्रम उपलब्ध है?

उत्तर.हां, लेकिन उन्हें कुल फीस का 50% देना होगा। इसका मतलब है कि बिल्कुल मुफ्त श्रेणी केवल ऑफ़लाइन प्रोग्राम के लिए है, ऑनलाइन नहीं।

प्रश्नपत्र के बारे में

कुल अंक – 200

कुल प्रश्न – 100

समय अवधि – 02 घंटा

ऑफलाइन परीक्षा

‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा का पाठ्यक्रम

6ठीं से 12वीं तक की NCERT की पुस्तकें

पिछले छह महीने की समसामयिकी

सामान्य ज्ञान के प्रश्न

‘द 400 ड्रीम्स’ परीक्षा के लिए पंजीकरण कैसे करें?

  • वेबसाइट www.lukmaanias.com पर जाएं।
  • Lukmaan IAS “The 400 Dreams” टेस्ट ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • सफल पंजीकरण के बाद आपको पुष्टिकरण ई-मेल प्राप्त होगा।
  • आपको अपने पंजीकृत ई-मेल आईडी पर प्रवेश पत्र मिलेगा।
  • प्रवेश पत्र पर स्थान और समय का उल्लेख होगा।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए फोटो आईडी प्रूफ के साथ अपना प्रवेश पत्र दिखाना चाहिए।
  • उम्मीदवार SMS/ ईमेल द्वारा परिणाम घोषणा की सूचना दी जाएगी। जानकारी के लिए कृपया enquiries@lukmaanias.com पर ई-मेल करें या 9654034293 पर कॉल करें।
  • परिणाम वेबसाइट पर भी उपलब्ध होंगे।

LUKMAAN IAS में ही प्रवेश क्यों?

क्रम संख्या प्रश्न LUKMAAN IAS
क. क्या आप UPSC के 2013 में बदले हुए मानकों के अनुसार शिक्षण गुणवत्ता प्राप्त कर रहे हैं ? हमारे पास कई प्रश्नों के रिकॉर्ड हैं जो कक्षा में बताए गए हैं।
ख. क्या आप समसामयिक घटनाक्रमों पर पर्याप्त ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो पाठ्यक्रम का लगभग 50% हैं? हमारे पास सबसे गतिशील शिक्षण समूह है, जो हमारी बेहद लोकप्रिय संपादकीय चर्चा वाली कक्षाओं का हिस्सा है।
ग. क्या आप प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की अपेक्षाओं के बारे में जागरूक हैं? हम इसके लिए तीन महीने की प्रारंभिक परीक्षा की कक्षाएं और साप्ताहिक लेखन कौशल विकास कार्यक्रम चलाते हैं।
घ. क्या आपको कभी अपने शिक्षकों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलता है? आपको कक्षा में और कक्षा के बाद अपने शिक्षक से सलाह- मशविरा करने का अवसर मिलता है।
च. क्या आप लेखन कौशल विकास पर विशेष और व्यवस्थित ध्यान दे रहे हैं? प्रारंभिक परीक्षा के बाद आपको श्री अंसारी सर के मार्गदर्शन में लेखन कौशल विकास कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा।
छ. क्या आपके पास अपने मेंटर होते हैं, जिनसे आप अपने विचारों को शेयर कर सकें और अपने हर प्रकार के सवाल पूछ सकें। यानी आपके लिए गाइड का काम कर सकें। एक मित्र और प्रेरक तरह। आपको एक मेंटर मिलेगा, जो पूरे 11 महीने के कार्यक्रम में आपका मार्गदर्शन करेगा।

परीक्षा केंद्र

दिल्ली | लखनऊ | भोपाल

अलीगढ़ | प्रयागराज| पुणे

बेंगलुरु| कोलकाता पटना

इंदौर | हैदराबाद

विद्यार्थियों का फीडबैक